DAO kya hai crypto Me | DAO का मतलब क्या होता है क्रिप्टो में।

DAO kya hai crypto Me | DAO का मतलब क्या होता है क्रिप्टो में।, person holding silver bitcoin coin
Photo by Crypto Crow on Pexels.com

DAO एक ऐसी टर्म है जो की क्रिप्टोकोर्रेंसी से जुडी हुई है और इसके बारे में जानकारी कम लोगो को ही पता है लेकिन आप में आपको DAO क्या होता है और इसके काम करने का तरीका और साथ में ये भी बताने वाला हु की DAO पैसे कैसे कमाता है।

क्युकी क्रिप्टोकोर्रेंसी में काम करने से सम्बंधित ये टर्म है और आपको पता ही है की अगर कोई क्रिप्टोकोर्रेंसी से या फिर ब्लॉकचैन से जुड़ा हुवा है तो वो किसी न किसी तरह से इनकम का सोर्स ढूंढ ही लेता है।

आगे जाने से पहले आपको बता दे की अगर आप इंडिया से हो और आपको क्रिप्टो से सम्बंधित जानकारी हिंदी भाषा में जननी है तो फिर आप आसानी से अब हिंदी में भी क्रिप्टोकोर्रेंसी के बारे में जान सकते हो क्युकी cryptomarketbag पर आपको क्रिप्टोकोर्रेंसी और ब्लॉकचैन से संबंधत सारी जानकारी हिंदी भाषा में भी मिल जाएगी।

लेकिन आपको ये जानना भी जरुरी है की आप किसी को भी देखकर या फिर किसी की भी बातो में आकर क्रिप्टो में निवेश न करे और ये वेबसाइट भी आपको कोई फाइनेंस से जुडी एडवाइस नहीं दे रही है तो कृपया कही पर भी निवेश करने से पहले खुद के स्तर पर अच्छे से जांच पड़ताल कर ले।

तो चलिए अब बात कर लेते है की क्रिप्टोकोर्रेंसी में DAO का मतलब क्या होता है। और इसका मुख्य काम क्या क्या है।

DAO क्या है ?

DAO को हम एक कंप्यूटर प्रोग्राम के रूप में जान सकते है। मतलब की DAO एक ऐसा प्रोग्राम है जो की किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी के एनकोडेड किये गए नियमो को नियंत्रित करता है और सामान्य तोर पर ये किसी भी अथॉरिटी के कंट्रोल में नहीं होता है मतलब की DAO एक ऐसा संगठन है जो की पारदर्शी रूप से काम करता है किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी के नियमो के हिसाब से जिसको कोई दूसरा कंट्रोल नहीं कर सकता है।

DAO के अंडर बहुत सारे कॉइन या क्रिप्टोकोर्रेंसी आते है। उनमे से कुछ क्रिप्टोकोर्रेंसी कुछ इस प्रकार है।

  • उनिस्वप डिफ़ॉल्ट लिस्ट
  • SOCKS लिक्विडिटी टोकन .
  • उनिस्वप गवर्नेंस
  • UNI कम्युनिटी ट्रेज़री.
  • प्रोटोकॉल फ्री स्विच.

DAO का पूरा नाम क्या है ?

Decentralized Autonomous Organization DAO का हिंदी में पूरा नाम विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन है।

क्या बिटकॉइन DAO है ?

बिटकॉइन को हम शुरुआती दौर का DAO कह सकते है। DAO का मुख्य काम किस भी ब्लॉकचैन नेटवर्क से जुड़े हुई सभी लोगो को को सामुदायिक समझौते के लिए तैयार करना है। जो भी इस कम्युनिटी में जुड़े हुई होते है उनमे से बहुत सारे लोगो का किसी एक मत पर सहमत हो जाने के बाद से ही DAO काम करता है।

DAO का मुख्य काम क्या है ?

DAO का मुख्य रूप से एक ही काम है किसी एक क्रिप्टो कम्युनिटी से जुड़े हुई सभी लोगो को किसी एक बदलाव के बारे में बताना और अगर सभी या उनमे से बहुत सारे लोग उस बदलाव के लिए राजी हो जाते है तो उस बदलाव को लागु करना भी DAO का ही काम होता है , इस हिसाब से देखे तो DAO किसी के कंट्रोल में नहीं होकर स्वतंत्र रूप से काम करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.