मेटावर्स क्या है (What is Metaverse hindi 2022) New fantasy world ?

Exploring the Universe in Virtual Reality, मेटावर्स क्या है (What is Metaverse hindi 2022)
Exploring the Universe in Virtual Reality by NASA Goddard Photo and Video is licensed under CC-BY 2.0

कुछ समय पहले ही फेसबुक ने आपने नाम बदलकर मेटा रख लिया है तो आपको ये जानना भी जरुरी है की आखिर इतनी बड़ी कंपनी ने अपना नाम फेसबुक से बदलकर मेटा (Metaverse) क्यों रख लिया है . क्युकी इस कंपनी पर बहुत बड़ा असर होता है जब उसके नाम को बदला जाता है। और आपको ये जानकर हैरानी होगी की फेसबुक ने ये नाम किसी नई टेक्नोलॉजी को फेसबुक से जोड़ने के लिए रखा है। हालाँकि फेसबुक ने इसके बारे में पहले भी बता रखा है की आखिर Meta क्या होने वाला है और इसका फेसबुक से क्या कनेकशन है।

Metaverse क्या है ?

Metaverse को हम एक ऐसी दुनिया कह सकते है जो की वर्चुअल रूप में प्रेजेंट होती है और जिसको हम रियल लाइफ की जैसे अनुभव कर सकते है। मेटावर्स (Metaverse) एक नई टेक्नोलॉजी की दुनिया है जिसमे हम वो सारे काम वर्चुअल में कर सकते है जो की हम डेली लाइफ में करते है। मेटावर्स (Metaverse) वर्चुअल दुनिया को हमारी रियल दुनिया से जोड़ने के लिए बनाई गयी टेक्नोलॉजी है।

credit – cnbc

मेटावर्स (Metaverse) के काम करने का तरीका।

वैसे तो हम वो सारे काम मेटावर्स की दुनिया में कर सकते है जो की डेली लाइफ में हम रियल वर्ल्ड में करते है। लेकिन आपको ये जानना भी जरुरी है की मेटावर्स के काम करने का तरीका क्या है। इस पोस्ट में आगे आपको ये जानकारी भी मिलने वाली है की आखिर मेटावर्स में ऐसे कौन कौनसे काम है जो की हम कर सकते है।

लेकिन आगे जाने से पहले में आपको बता दू की मेटावर्स जो की ब्लॉकचैन और वेब 3 से जुड़ा हुवा है इसके बारे में बहुत सारे सवाल हमारे मन में आते है तो इसके लिए आपको हमसे सीधा सवाल पूछ सकते है की आपको ब्लॉकचैन , मेटावर्स (Metaverse) ,वेब 3 या फिर क्रिप्टोकोर्रेंसी को समझने में कोई दीककत तो नहीं आ रही है। अगर आपको कोई सवाल है तो आप हमारी कम्युनिटी में ज्वाइन होकर इसके बारे में पूछ सकते है आपको इसके लिए आपको हमारी हिंदी क्रिप्टो कम्युनिटी को ज्वाइन करना है। या फिर आप हमसे टेलीग्राम से भी जुड़ सकते है।

मेटावर्स (Metaverse) के काम करने का तरीका बिलकुल सिंपल है। मेटावर्स में प्रवेश करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मेटावर्स के VR लेने होंगे और फिर आपको उसे अपने मेटवर्स की दुनिया से कनेक्ट करवाना है। इसके बाद में आपको आपकी दुनिया का सीधा एक्सेस मिल जायेगा। लेकिन आपको दता दे की ये टेक्नोलॉजी अभी तक पूरी तह से चालू नहीं हुए है इसकी अभी तक केवल टेस्टिंग ही चल रही है। लेकिन जब ये टेक्नोलॉजी सही तरीके से काम करने लगेगी तो आप इसमें बहुत सारे काम कर सकते हो।

मेटावर्स मे कर सकते हो ये काम।

हालाँकि मेटावर्स पूरी तरह से चालू नहीं हुवा है लेकिन फिर भी इसमें हम क्या क्या काम कर सकते है इसकी जानकारी दी हुई है। मेटावर्स के बारे मे ये कहा जाता है की ये एक ऐसी वर्चुल दुनिआ है जिसमे हम वो सारे काम कर सकते है जो की हम अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी मे करते है। इस दुनिया मे हम किसी चीज को खरीद सकते है बेच सकते है और यहाँ तक की इस दुनिया मे खुद की करेंसी भी है जिसके बदले मे हम कोई जगह या फिर कोई चीज खरी सकते है लेकिन उसको हम अपनी रियल लाइफ मे नहीं ले जा सकते है।

मेटावर्स का मतलब क्या होता हैं?

मेटवरसे को हिंदी मे इंटरनेट की काल्पनिक दुनिया कहते है जिसमे की हम वो सब काम कर सकते है जो की असली दुनिया मे होते है। जैसे- सोपिंग करना, गेम खेलना, आदि.

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट मे आपको मेटावर्स के बारे मे साडी जानकारी हिंदी मे बता दी गयी है जिसमे आपको मुख्य रूप से मेटावर्स की परिभाषा के साथ साथ मेटावर्स कैसे काम करता है। इन सभी चीजों के बारे मे बताया गया है। मेटावर्स की दुनिया के बारे मे और भी बहुत सारी जानकारी आपको इसी वेबसाइट के ब्लॉग वाले सेक्शन मे मिल जाएगी या फिर आने वाले समय मे ये जानकारी आपको मिल सकती है।

मे इसके बारे मे अभी रिसर्च कर रहा हु तो आपको बहुत ही जल्दी मेटावर्स की दुनिया के बारे मे और भी रोचक चीजे बताने वाला हु तो आप इस वेबसाइट से जुड़े रहे या फिर इसके पुश नोटिफिकेशन को चालू कर दे ताकि जब भी कोई नयी जानकारी मेटावर्स या फिर ब्लॉकचैन से जुडी जानकारी शेयर करे तो फिर आपको नोटिफिकेशन मिल जाये और आपको ये जानकारी आसानी हिंदी भाषा मे ले पाओ।
यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ,उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.