डी एप्प के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में। जाने क्या होता है डीएप्प और इसके क्या क्या उपयोग है।

ब्लॉकचेन तकनीक को अभी भी भारत में नई तकनीक के रूप में जाना जाता है। लेकिन जब भी हम दुनिया भर के बारे में बात करते हैं तो यह सबसे अधिक मान्यता प्राप्त और सबसे तेजी से बढ़ने वाली तकनीक है। इसलिए टीम क्रिप्टोमार्केटबैग के अनुसार भारतीय को इस तकनीक के बारे में पता होना चाहिए। आज हम ब्लॉकचेन और Dapps के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

इससे पहले कि हम शुरू करें आप हमारे नए ब्लॉकचेन लर्निंग प्लेटफॉर्म को Learn.cryptomarketbag.com पर देख सकते हैं, यहां आप ब्लॉकचेन तकनीक और संबंधित उत्पाद की बुनियादी और अग्रिम अवधारणा के बारे में जानेंगे। अब बात करते हैं इस पोस्ट की, हम आपको Dapps और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के बेसिक के बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्लॉकचेन तकनीक क्या है। what is blockchain technology.

ब्लॉकचैन एक वितरित डेटाबेस है जो कई ब्लॉक या डेटाबेस को एक दूसरे को अनुमति देता है और उस विशेष कमांड को पूरा करने के लिए एक दूसरे को डेटा साझा करता है।

कई प्रकार की ब्लॉकचेन तकनीक उपलब्ध हैं और सबसे लोकप्रिय ब्लॉकचेन तकनीक को एथेरियम ब्लॉकचैन तकनीक के रूप में जाना जाता है।

पहले हमने ब्लॉकचेन तकनीक के बारे में चर्चा की थी ताकि आप ब्लॉकचेन तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए उस पोस्ट की जांच कर सकें। Dapps के बारे में बात करने का समय आ गया है।

What is DApps? Dapps क्या है?

हम सभी ऐप या एप्लिकेशन के बारे में जानते हैं और Dapp भी कुछ चीजें। Dapp विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग के लिए खड़ा है। मूल रूप से Dapp का पूर्ण रूप विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग है। प्ले स्टोर या ऐप्पल स्टोर पर उपलब्ध अन्य ऐप की तरह ही डैप को किसी एक इकाई या व्यक्ति द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है। हालाँकि ऐसा कोई ऐप उपलब्ध नहीं है जो शब्द पूरी तरह से विकेंद्रीकृत हो क्योंकि बैक-एंड में कोई व्यक्ति व्यवस्थापक पैनल के डेटाबेस का उपयोग करके ऐप को नियंत्रित कर सकता है।

Dapps एक वेब ऐप हो सकता है या डेस्कटॉप या मोबाइल ऐप हो सकता है और यह कमांड लाइन एप्लिकेशन हो सकता है जो किसी विशेष भाषा पर काम कर सकता है।

Dapps की कार्य प्रणाली के बारे में बात करें, कार्य प्रणाली अन्य पारंपरिक ऐप के समान है, लेकिन डेटाबेस एक ब्लॉकचेन तकनीक पर संग्रहीत है और ब्लॉकचेन तकनीक एक भरोसेमंद तकनीक नहीं है, इसलिए कोई भी ऐप डेटाबेस को नियंत्रित नहीं कर सकता है। ठीक से काम करने के लिए DApp के बैकएंड के रूप में एक ब्लॉकचेन होता है।

What is ada ? एडा क्या है?

जैसा कि हम जानते हैं कि एडीए को एक विकेन्द्रीकृत ऐप के रूप में जाना जाता है और अधिकांश एडीए ऐप उसी ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करते हैं जो कार्डानो है।

अधिकांश डैप कार्डानो ब्लॉकचेन तकनीक पर काम क्यों करते हैं?

जब भी हम ऑनलाइन सेवाओं से संबंधित किसी भी प्रकार का स्टार्टअप या व्यवसाय शुरू करते हैं और यह आवश्यक है कि डेटाबेस को सही जगह पर संग्रहीत किया जाना चाहिए और भंडारण की लागत कम होनी चाहिए, वही चीजें Dapps डेटाबेस के साथ हो रही हैं। कार्डानो ब्लॉकचेन को बनाए रखना बहुत आसान है और अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में सस्ता है और कार्डानो ब्लॉकचेन पर डैप के डेटा को स्टोर करने का मुख्य कारण यह है कि कार्डानो एक स्थिर सिक्का है और इस तकनीक की कीमत स्थिर रहेगी या इसमें थोड़ा बदलाव हो सकता है।

कार्डानो तकनीक पर होस्ट Dapps।

जैसा कि हम जानते हैं कि होस्टिंग ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म या ऑनलाइन व्यवसाय का मुख्य महत्वपूर्ण हिस्सा है और जब हम डैप होस्टिंग के बारे में बात करते हैं तो अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म कार्डानो ब्लॉकचैन पर होस्ट किया जाएगा और इसका कारण पहले ही चर्चा की जा चुकी है।

जब भी हम अपने वेब सर्वर को किसी भी प्रकार के ब्लॉकचेन से जोड़ते हैं तो उन्हें एक विशिष्ट भाषा की आवश्यकता होती है और कार्डानो ब्लॉकचेन पर स्मार्ट अनुबंध लिखने के लिए ग्लो लैंग, मार्लो, प्लूटस का उपयोग किया जाता है। उनमें से सबसे तेज भाषा प्लूटस है। इसलिए कार्डानो ब्लॉकचेन तकनीक पर स्मार्ट अनुबंध लिखने के लिए यह सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है।

Dapps के बारे में अंतिम शब्द।

Dapp को अग्रिम ऐप के रूप में जाना जाता है जिसे एकल इकाई द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। तो आप बस उन्हें सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद ऐप्स कह सकते हैं। क्योंकि किसी का नियंत्रण नहीं है इसलिए ट्रस्ट फैक्टर बढ़ेगा और फिर लोकप्रियता भी बढ़ेगी इससे Dapp की लोकप्रियता बढ़ेगी। मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि Dapps भविष्य के स्टिक ऐप्स होंगे। आप इस बारे में क्या सोचेंगे, मुझे कमेंट सेक्शन में बताएं। आशा है कि आप हमारी सामग्री का आनंद लेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.