बिटपे क्या है और यह कैसे काम करता है What is Bitpay and how does it work

बिटपे क्या है और यह कैसे काम करता है What is Bitpay and how does it work.

बिटपे क्या है और यह कैसे काम करता है इसके बारे में आज हम बात करने वाले है और साथ में हम ये भी जनन्ने वाले है की आखिर बिटपे का उपयोग क्यों किया जाता है और साथ में बिटपे के नहीं बी=होने से क्रिप्टोमार्केट पशर इसका क्या असर हो सकता है। हालाँकि बिटपे की शुरुआत भी बिटकॉइन के आस पास ही हो गयी थी लेकिन उस समय बिटकॉइन भी इतना फेमस नहीं था तो फिर बिटपे कैसे फेमस हो सकता है। आज में आपको बिटपे के बारे में सारी जानकी हिंदी बहस में देने वाला हु तो एक बार इस पोस्ट को पूरा जरूर से पढ़े।

बिटपे क्या है।

बिटपे के बारे में सीधी बात करे तो बिटपे एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से हम किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को बिटकॉइन के बदले खरीद या बेच सकते है। मतलब की बिटपे एक ऐसा साधन है जो की ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की दुनिया में बैंक के ट्रांसेकशन की जैसे काम कर रहा है। बिटपे का उपयोग हम बहुत सारी जगहों पर क्रिप्टो करेंसी के बदले कोई चीज ख़रीदने के लिए कर सकते है। ये प्लेटफार्म एक एक्सचेंज की जैसे काम करता है,

लेकिन अभी के समय में भी इस प्लेटफार्म का उपयोग काम लोग हो करते है क्युकी मार्किट में बहुत सारे क्रिप्टोकोर्रेंसी एक्सचेंज के प्लेटफार्म है जो की ये सुविधा देते है।

बिटपे का उपयोग अभी के समय में बहुत सारी जगहों पर किया जाता है जैसे की किसी जगह पर ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट करना हो तो उस जगह पर भी बिटपे काम में लिया जाता है। और किसी जगह पर कोई ट्रांसेकशन करने के लिए भी बिटपे काम में लिया जाता है।

बिटपे का उपयोग कहा कहा होता है।

बिटपे जो की ट्रांसेकशन के समय में काम में आता है और इसके बहुत सारे फायदे है जो की बिटकॉइन के ट्रांसेकशन के समय में हमे मिलते है। और साथ में हम ऐसी बहुत सारी जगह पर बिटपे को काम में ले सकते है। बिटपे upi की जैसे है जो की पेमेंट का एक गेटवे है लेकिन इसमें हम पेमेंट बिटकॉइन में ही कर सकते है। अभी के समय में कुछ ऐसी प्लेटफार्म जो की बिटपे से पेमेंट लेते है।

  • हम बिटपे की मदद से ऑनलाइन खाना आर्डर कर सकते है।
  • बिटपे का उपयोग हम ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कर सकते है।
  • बिटपे इंटरनेशनल ट्रांसेकशन को भी सपोर्ट करता है तो बिटपे की मदद से हम ऑनलाइन इंटरनेशनल ट्रांसेकशन भी कर सकते है।
  • बिटपे का मास्टरकार्ड भी उपलब्ध है जो की नार्मल मास्टरकार्ड की तरह ही काम में आता है। इसमें हम मास्टरकार्ड वाले सारे काम कर सकते है।

बिटपे मास्टरकार्ड के फीचर।

वैसे तो अभी के समय में बहुत सारे प्लेटफार्म है जो की मास्टरकार्ड से पेमेंट को एक्सेप्ट करते है लेकिन जब बात बिटकॉइन या फिर किसी और क्रिप्टोकोर्रेंसी की आती है तो फिर यहाँ पर भी मास्टरकार्ड ने ही बाजी मारी है क्युकी अभी के समय में बहुत सारे कार्ड है जो की क्रिप्टोकोर्रेंसी के पैम्नेट को एक्सेप्ट नहीं करते है तो फिर मास्टरकार्ड ने एक अपना एक स्पेशल मास्टरकार्ड बिटपे मास्टरकार्ड लॉन्च किया है जो की बिटकॉइन से पेमेंट को एक्सेप्ट करता है और साथ में दूसरे कार्ड की जैसे भी काम करता है।

बिटपे मास्टरकार्ड के फायदे।

  • बिटपे मास्टरकार्ड अभी के समय में बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है जैसे की ये एक प्रतिष्ठित ब्रांड है जिसपर लोग विश्वास करते है।
  • इसमें किसी भी तरह का कोई मासिक शुल्क नहीं लगता है।
  • बिटपे वॉलेट ऐप में एकीकृत है जो की इसके ट्रांसेकशन को सुरक्षित और तेज बनाता है।
  • कार्ड पर बिटकॉइन लोड करने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है।

बिटपे मास्टरकार्ड के कुछ नुकसान।

  • बिटपे मास्टरकार्ड को बंद करवाने के लिए आपको $5 का चार्ज देना होता है।
  • केवल बिटकॉइन ही काम में ले सकते हो।
  • कोई कैशबैक पुरस्कार या लाभ नहीं जैसे की दूसरे कार्ड में मिलता है।
  • अभी केवल अमेरिका में ही उपलब्ध है।

बिटपे कैसे काम करता है।

वैसे तो आपको पता ही होगा की बिटकॉइन कैसे काम करता है उसी प्रकार बिटपे में भी ट्रांसेकशन गुप्त रूप में होते है हालाँकि इसमें होने वाले ट्रांसेकशन को रिकॉर्ड कर के कही स्टोर किया जा सकता है लेकिन उसमे भी वापस ब्लॉकचैन का सिस्टम आने की वजह से ट्रैक नहीं किया जा सकता है। बिटपे के काम करने का तरीका सिंपल है इसमें आपको बिटकॉइन ऐड करने है और उसके बाद में आप इन बिटकॉइन को कही पर भी ट्रांसफर कर सकते है basically ये एक पेमेंट मेथड की तरफ या फिर एक वॉलेट की तरह काम में आता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.